मप्र: दलित विधायक को पत्तल में खिलाया, मंत्री ने थाली में खाया खाना ।

, मध्यप्रदेश के दलित विधायक गोपीलाल जाटव जिनके सम्मान के लिए कुछ समय पहले पूरी भाजपा आंदोलित थी, अब उन्हीं का भाजपा में अपमान का मामला सामने आया है। एक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें दलित विधायक मप्र के गृहमंत्री भूपेन्द्र सिंह के साथ भोजन कर रहे हैं। इसमें मंत्री तो थाली में भोजन कर रहे हैं परंतु दलित विधायक के सामने कागज की पत्तल रखी हुई है। विपक्ष ने इसे भाजपा में दलितों का अपमान करार दिया है।
मामले सुर्खियों में आने के बावजूद भाजपा एवं गृहमंत्री की तरफ से कोई बयान नहीं आया है लेकिन दलित विधायक गोपीलाल जाटव ने जरूर सफाई दी है। उन्होंने इस फोटो के सही होने की पुष्टि करते हुए कहा कि उनके लिए थाली ही आई थी मगर उन्होंने विदिशा जिले के जिला पंचायत अध्यक्ष तोरण सिंह दांगी को अपनी थाली दे दी थी और खुद पत्तल में खाना खाया।
दलित विधायक यह नहीं बता पाए कि ऐसी क्या मजबूरी थी जो तीसरी थाली नहीं आई, जबकि मौके पर पत्तल उपलब्ध कराई गईं। कांग्रेस का कहना है कि भाजपा के नेता वोट के लिए दलितों से प्रेम का दिखावा करते हैं जबकि उनके हृदय में आज भी जातिगत भेदभाव जिंदा है। अन्यथा क्या कारण है कि जहां 2 थालियां थीं, वहां भोजन तो था परंतु तीसरी थाली नहीं थी। 
इस तरह से विधायकों द्वारा ही अपने सम्मान का ख्याल नहीं रखा जाएगा तो किस तरह से समाज के अन्य लोगों को सम्मान मिलेगा इस घटना से दलित संगठनों में काफी आक्रोश है वहीं कुछ संगठनों का कहना है कि विधायक जी को अगर अपने सम्मान की जरा भी परवाह नहीं है तो कम से कम समाज के सम्मान की खातिर वहां खाना खाने से मना कर सकते थे उनकी इस हरकत से उनका नहीं सारे समाज का अपमान हुआ है व्यक्ति से बड़ा समाज होता है हमें हर हालत में अपने समाज के सम्मान की रक्षा करनी चाहिए।

Categories: uncategorized

Comments are closed