हैडलाइन

बेरोजगारो युवाओ को रोजगार देने के नाम पर युवाओ के साथ ठगी कर रही है स्मार्ट वैल्यू और सेफ सोफ नाम कि कम्पनीया ।

आज देष में बेरोजगारी का ऐ आलम है कि बेरोजगार युवक युवतीया रोजगार के नाम पर बडी असानी से चितफंड कम्पनीओ के झासे मे फस जाते है । ऐसा ही कुछ ठगी का काम इस समय स्मार्ट वैल्यू और सेफ साफ नाम कि कम्पनीया कर रही है जो बेरोजगार युवाओ को रोजगार देने के नाम पर उन्है ठग रही है स्मार्ट वैल्यू और सेफ साफ दोनो ही कम्पनीया मल्टीलेवल मार्केटिंग कम्पनीया है जीनके अलग अलग व्यपार प्लान है पहले स्मार्ट वैलू के बारे मे जानकारी देते है यह कम्पनी दो प्रकार से युवाओ को कम्पनी से जोडती है पहला आप कम्पनी के प्रोडेक्ट खरीद कर दूसरा कम्पनी के कम्प्युटर प्रोग्राम को कर कम्पनी से जूड सकते है ।
कम्पनी द्वारा जो प्रोडेक्ट दिये जोते है वो बहुत ही कम कीमत के होत है और गुडवक्ता हीन होत है पर उन पर जो किमत प्रिंट होती है बो कई गुना होती है । दुसरा तरीका जो होता है उसमे कम्पनी युवाओ को आल इंडिया मान्यता प्राप्त कम्प्युटर डिप्लोमा का प्रषिण कराने कि बात पर कम्पनी से जोडते है जबकी स्मार्ट वैल्यू द्वारा किसी भी प्रकार का कोई प्रषिक्षण केंन्द्र नही है वो जिस जिले मे काम करते है वही पर किसी कम्प्युटर संस्थान से जूड कर केवल वैसिक लेवल का प्रषिक्षण देते है साथी ही कम्पनी द्वारा दिया जाने वाला डिप्लोमा किसी भी विष्विधायल से मान्यता प्राप्त नही है जिसका कही भी मान्यता नही है और उस डिप्लोमा की कही भी मान्यता नही है।

स्मार्ट वैल्यू कंपनी का रजिस्ट्रेशन सर्विस एंड प्रोडक्ट का है, जिसके अंतर्गत कंपनी घरेलू दैनिक उपयोगी उत्पादों के साथ ही एजुकेशन बुक्स और डीवीडी की मार्केटिंग करती है। कंपनी की अपनी ही वेबसाइट पर ऐसा कहीं कोई उल्लेख नहीं है कि शिक्षा के नाम पर कोचिंग के जरिए चेन बिजनेस जैसे काम को अंजाम देकर बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ करे। कंपनी के व्यापार से किसी को कोई आपत्ति नहीं, लेकिन कंपनी शिक्षा के नाम पर चेन बिजनेस को किसी भी सूरत में उचित नहीं ठहराया जा सकता । इंटरनेट पर स्मार्ट वैल्यू कं पनी के द्वारा कई जगह शिक्षा के नाम से फर्जीवाड़ा कर लोगों के गाढ़े पसीने की कमाई लूटकर भागने जैसी कई खबरें पोस्ट हैं । ऐसा ही चेन बिजनेस का गोरखधंधा कंपनी के कर्ताधर्ताओं ने यहां भी चला रखा है जो पूरी तरह गलत है। कंपनी की वेबसाइट पर दिए नंबरों पर संपर्क करने पर नंबर या तो कवरेज के बाहर आ रहे हैं या मौजूद नहीं होना। बड़ी बात यह है कि स्मार्ट वेल्यू कंपनी अपने आपको डायरेक्ट सेलिंग कंपनी दिखाती है लेकिन कंपनी आईडीएसए (इंडियन डायरेक्ट सेलिंग एसोसिएशन) अंतर्गत रजिस्टर्ड भी नहीं है। कृतिदेव यहां केवल इस कम्पनी का काम भोले भाले युवाओ को खास कर दलित पिछडे वर्ग के ग्रामीण क्षेत्रो के युवाओ को बहला फूस्ला कर पैसे जमा कराते है जब व्यक्ती इनके झासे मे फस जाता है तब उससे कहते है कि अपने परिवार परिचत के लोगो को कम्पनी से जोडो तब तुम्हारी चैक आऐगी इस तरह से चैन जुडती जाती है और लोग अपने पैसे निकालने के लिए दुसरो को जुडवाते जोते है ।
अब बात सेफसाफ कम्पनी की करते है इस काम्पनी का नाम पहले नाम सिक्योर लाइफ था जो फर्जीवाडे मे इतना बदनाम हो गया कि कम्पनी ने अपना नाम सेफसाफ कर लिया और भोले भाले युवाओ को ओनलाईन सोपिंग के नाम पर ठग रही ही जबकी कम्पनी मल्टीलेवल मार्केटिंग का काम कर रही है । नियम के मुताबित कोई भी कम्पनी जो कम्पनी मल्टीलेवल मार्केटिंग का काम करती है वो कम्पनी किसी दुसरी कम्पनी के प्रोडेक्ट नही बैच सकती है । वह कम्पनी केवल अपने ही प्रोडेक्ट बैच सकती है । कुछ इस तरह से रोजगार देने के नाम पर युवाओ से ठगी का मामला पन्ना मे भी आया है संदिप कुमार ,षैलेन्द्र प्रजापति ,अवधेष कुमार, सुषाल अहिरवार ,अखिलेष कुमार गौड इन युवाओ ने पन्ना पुलिस अधिक्षक को लिखित षिकायत कि है कि इन लोगो से रोजगार देने के नाम पर स्मार्ट वैल्यू नाम कि कम्पनी जिसका पन्ना मे कार्ययालय बिटनरी अस्पताल मे के सामने गली के है इस कम्पनी द्वारा युवाओ को नौकरी देने के नाम पर ग्यारहा हजार रूप्ये सभी जे जमा करवा लिए है पर किसी को कोई नौकरी नही मिली और उन्से कम्पनी के कर्मचारी और लोगो को कम्पनी से जोडने के लिए कहते थे। ।

 

 

Categories: uncategorized

15 Comments

  1. DdvtOR We stumbled over here from a different web address and thought I might as well check things out. I like what I see so now i am following you. Look forward to going over your web page again.

    Reply
  2. I love your blog.. very nice colors & theme. Did you make this
    website yourself or did you hire someone to do it for you?
    Plz answer back as I’m looking to design my own blog and would like to find out where u got
    this from. thanks

    Reply
  3. My coder is trying to persuade me to move to .net from PHP.
    I have always disliked the idea because of the costs.
    But he’s tryiong none the less. I’ve been using
    WordPress on several websites for about a year and am concerned about
    switching to another platform. I have heard great things about blogengine.net.

    Is there a way I can transfer all my wordpress content into it?
    Any kind of help would be really appreciated!

    Reply
  4. Hi there very nice web site!! Guy .. Excellent ..
    Wonderful .. I’ll bookmark your website and take the feeds also?
    I’m glad to search out so many helpful info right here in the publish, we want work
    out extra strategies in this regard, thanks for sharing.
    . . . . .

    Reply

Leave A Reply

Your email address will not be published.